महबूबा मुफ्ती का जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनना तय

प्रधानमंत्री मोदी के साथ महबूबा की मुलाकात ने सरकार गठन का रास्ता साफ किया।

एक अहम फैसले में पीडीपी विधायक दल ने पार्टी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है। इसके बाद महबूबा के जम्मू और कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।

एक संबंधित घटनाक्रम में भाजपा विधायकों ने भी बिल्लावर से विधायक डॉ. निर्मल सिंह को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना है। उनके दोबारा उप मुख्यमंत्री बनाये जाने की चर्चा है।

इसके बाद दोनों पार्टियों ने नेता शनिवार को एक बैठक करने के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

इस साल जनवरी में पीडीपी अध्यक्ष और तत्कालीन मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद से राज्य राष्ट्रपति शाषन के अन्तर्गत था और प्रदेश में राजनीतिक अनिश्चितता का वातावरण बना हुआ था।

लेकिन इस हफ्ते नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती की मुलाकात के बाद राज्य में नयी सरकार का गठन औपचारिकता मात्र रह गया था।

निर्मल सिंह राज्य में महबूबा के नेतृत्व में बनने जा रही सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे।

मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व वाली सरकार में भी डॉ. निर्मल सिंह इसी पद पर थे।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक दोनों पार्टियों ने आपसी रजामंदी से शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात को स्थगित करने और मुलाकात के लिए समय मांगने का फैसला किया।

इसका मकसद ये है कि दोनों नेता राज्यपाल से एक साथ मुलाकात करके गठबंधन सरकार बनाने के दोनों पार्टियों के फैसले के बारे में उन्हें सूचित करें।

Be the first to comment on "महबूबा मुफ्ती का जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनना तय"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: