अमरनाथ यात्रा 2 जुलाई से 18 मार्च तक, रजिस्ट्रेशन शुरू

पर्यटन मंत्री महेश शर्मा जुलाई 2015 में अमरनाथ यात्रा मार्ग पर सुविधाओं का जायजा लेते हुये।

अमरनाथ यात्रा 2016 के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जम्मू कश्मरीर के राज्यपाल की अध्यक्षता वाले अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने सभी बैंक शाखाओं के माध्यम से आरंभ कर दिया है।

पंजीकरण और यात्री परमिट (वाईपीएस) पहले आओ पहले पाओ के आधार पर जारी किया जायेगा और एक यात्री परमिट केवल एक यात्री के पंजीकरण के लिए वैध होगा।

प्रत्‍येक पंजीकरण शाखा के लिए यात्रियों के पंजीकरण हेतु प्रति दिन/प्रति मार्ग कोटा निर्धारित कर दिया गया है। पंजीकरण शाखा यह सुनिश्चित करेगी कि पंजीकृत यात्रियों की संख्‍या प्रतिदिन/प्रति मार्ग नियत कोटे की सीमा से अधिक न हो।

13 साल की आयु से छोटे और 75 साल की आयु से बड़े तथा छह सप्‍ताह से अधिक की गर्भावस्‍था वाली महिलाओं का यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं होगा।

प्रत्‍येक यात्री, यात्रा के लिए यात्रा परमिट प्राप्‍त करने हेतु आवेदन पत्र  और अनिवार्य स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण पत्र (सीएचसी) जमा करवाएगा। आवेदन पत्र और अनिवार्य स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाणपत्र के प्रारूप तथा चिकित्‍सकों/सीएचसी जारी करने के लिए अधिकृत चिकित्‍सा संस्‍थानों की सूची श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट  www.shriamarnathjishrine.com पर उपलब्‍ध हैं।

पंजीकरण शाखा द्वारा आवेदन पत्र और सीएचसी आवेदक-यात्री को नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराया जाएगा।

यात्रा परमिट के आवेदन के लिए आवेदक-यात्री को पंजीकरण अधिकारी के पास निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा कराने होंगे :
भरा हुआ निर्धारित आवेदन पत्र और, 10 फरवरी, 2016 को अथवा उसके बाद अधिकृत चिकित्‍सक/चिकित्‍सा संस्‍थान द्वारा जारी निर्धारित अनिवार्य स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण पत्र (सीएचसी), और पासपोर्ट साइज के चार फोटो।

Be the first to comment on "अमरनाथ यात्रा 2 जुलाई से 18 मार्च तक, रजिस्ट्रेशन शुरू"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: