शिक्षण का स्तर सुधारने के लिये ‘प्रशिक्षक’ वेबसाइट लांच

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने परीक्षक पोर्टल लांच किया। राज्य शिक्षा मंत्री उपेंद्र कुश्वाहा और राम शंकर कठेरिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

देश में शिक्षण की गुणवत्ता सुधारने और स्कूली शिक्षा प्रणाली में गुणवत्तापूर्ण शिक्षकों को लाने के मकसद से ‘प्रशिक्षक’ नाम से एक नए पोर्टल की शुरुआत की गई है।

इस टीचर एजुकेशन पोर्टल के ज़रिए देश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्रदर्शन की ऑनलाइन निगरानी की जा सकेगी ताकि उन्हें और बेहतर बनाया जा सके।

मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये इस अवसर पर शिक्षकों से भी बात की।

मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये इस अवसर पर शिक्षकों से भी बात की।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज नई दिल्ली में इस पोर्टल की शुरुआत की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि देश में शिक्षण की गुणवत्ता सभी के लिए चिंता का विषय है और प्रशिक्षक पोर्टल इसे सुधारने की दिशा में पहला प्रयास है।

उन्होंने कहा कि देश के लगभग हर जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हैं, उनके लिए एक गुणवत्ता वाली की जांच करने की सुविधा इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।

स्मृति ईरानी ने कहा कि इन संस्थानों पर निगरानी की दृष्टि से टीचर एजुकेशन क्षेत्र के लिए यह बहुत बड़ा दिन है।

उन्होंने कहा कि हमारी ये कोशिश है कि इस सिस्टम के माध्यम से धीरे-धीरे एनसीटीई द्वारा प्रमाणित देश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एक ही छत के नीचे निगरानी क्षमता को बढ़ाते हुए गुणवत्ता की दिशा में एकसाथ बढेंगे।

Be the first to comment on "शिक्षण का स्तर सुधारने के लिये ‘प्रशिक्षक’ वेबसाइट लांच"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: