प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और केन्या में 7 समझौते

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति उहुरु केन्याट्टा की उपस्थिति में 7 समझौतोें पर हस्ताक्षर किये गये।

भारत और केन्या के बीच सोमवार को नैरोबी में सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों के बीच दोहरे कर निवारण, रक्षा सहयोग, राजनयिक वीजा में छूट, व्यापार, आवास, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग और हथकरघा के क्षेत्र में सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तीस एंबुलेंस भी भेंट की।

केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्जाता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नैरोबी में साझा प्रेस वक्तव्य जारी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि उपनिवेशवाद के खिलाफ दोनों देशों का संघर्ष समान रहा है, जो दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को व्यापक बनाने के लिए मजबूत आधार प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने केन्या की यात्रा के दौरान एम्बुलेन्स भी भेंट की।

प्रधानमंत्री मोदी ने केन्या की यात्रा के दौरान एम्बुलेन्स भी भेंट की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे अनुसंधान ने केवल हमारे समाज के लिए प्रासंगिक हैं बल्कि इनसे विकासशील देशों में जीवनस्तर को सुधारने में भी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत केन्या को सस्ती हेल्थकेअर सुविधाएं मुहैया कराने में अपना योगदान दे सकता है। इससे भारत को मेडिकल हब के रूप में उभरने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने केन्या को भारत का महत्वपूर्ण साझीदार बताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में आने वाले समय में और ज्यादा वृद्धि की संभावना है।

केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्जाता ने केन्या में कैंसर हॉस्पिटल की इमारत के निर्माण में सहयोग देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दिया है। पीएम मोदी के साथ संयुक्त वक्तव्य जारी करते समय उन्होंने ये टिप्पणी की।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नैरोबी में केन्या के प्रथम राष्ट्रपति ज़ोमो केन्जाता के समाधि स्थल जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद इस महान नेता की याद में मौन भी रखा गया।

Be the first to comment on "प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और केन्या में 7 समझौते"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: