कश्मीर पर पाकिस्तान के विदेश सचिव स्तर की वार्ता के प्रस्ताव भारत ने ठुकराया

फाइल फोटो - भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर (बायें) पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी के साथ। नई दिल्ली, अप्रैल 26, 2016।

भारत ने कश्मीर पर पाकिस्तान के विदेश सचिव स्तर की वार्ता का प्रस्ताव नामंज़ूर कर दिया है। भारत ने कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के लिए ज़िम्मेदार सीमापार आतंकवाद जैसे मुद्दों पर बातचीत करना चाहेगा।

पाकिस्तान के विदेश सचिव ऐजाज़ अहमद चौधरी के निमंत्रण का जवाब देते हुए विदेश सचिव एस जयशंकर ने इस्लामाबाद की यात्रा की इच्छा जताई लेकिन कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में कुछ भी कहने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह भारत का आतंरिक मामला है।

भारत ने साफ कहा कि बातचीत केवल आतंकवाद पर ही होगी, कश्मीर पर नहीं क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है।

विदेश सचिव एस. जयशंकर (बायें) पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी के साथ। भारत ने साफ कहा कि बातचीत केवल आतंकवाद पर ही होगी, कश्मीर पर नहीं क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है।

अधिकारियों ने बताया कि भारत का जवाब इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले ने पाकिस्तान को सौंप दिया है।

भारत ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में पाकिस्तान के अनर्गल और निराधार आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

सोमवार को पाकिस्तान ने भारत को कश्मीर पर बातचीत करने का यह कहकर निमंत्रण दिया था कि इस मुद्दे को हल करना दोनों देशों का अंतर्राष्ट्रीय दायित्व है।

पिछले हफ्ते भारत ने पाकिस्ता‍न के प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज़ के निमंत्रण संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि बातचीत भारत-पा‍किस्तान संबंधों के समसामयिक और प्रासंगिक मुद्दों पर ही होगी।

इसमें सीमापार से आतंकवाद को पाकिस्तान के समर्थन को बंद करना जैसे मुद्दे इसमें शामिल हैं।

Be the first to comment on "कश्मीर पर पाकिस्तान के विदेश सचिव स्तर की वार्ता के प्रस्ताव भारत ने ठुकराया"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: