दक्षिण कोरिया व अमेरिका का सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया नाराज

दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेनाओं से उत्तर कोरिया से सटी सीमा पर युद्धाभ्यास शुरू किया।

उत्तर कोरिया के सख्त ऐतराज के बावजूद दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को अपना सालाना संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त बल कमान ने बताया है कि ऑपरेशन उल्ची फ्रीडम गार्डियन (यूएफजी) 2 सितंबर तक जारी रहेगा।

कंप्यूटर की सहायता से होने वाले इस अभ्यास में 25 हजार अमेरिकी सैनिक और 50 हजार दक्षिण कोरियाई सैनिक हिस्सा लेंगे।

दक्षिण कोरियाई वायुसेना का एक युद्धक विमान युद्धाभ्यास में भाग लेते हुये।

दक्षिण कोरियाई वायुसेना का एक युद्धक विमान युद्धाभ्यास में भाग लेते हुये। फोटो – इंटरनेट।

दोनों देशों की सेनाएं इस साल के यूजीएफ अभ्यास में ऑपरेशन प्लान 5015 को लागू करेंगी। ऑपरेशन प्लान 5015 युद्धकाल में संयुक्त रक्षा की प्रणाली से जुड़ा है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने बीते साल जून में इस पर दस्तखत किए थे। यह सैन्य झड़पों में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल ठिकानों को तबाह करने से संबंधित है।

उत्तर कोरिया यूएफजी अभ्यास पर भड़का हुआ है। उसने कहा है कि यह अभ्यास उकसाने वाली एक भद्दी कोशिश है और यह उसकी संप्रभुता और सम्मान को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता जियोंग जून-ही ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा सालाना नियमित अभ्यास के बारे में तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करना निहायत खेदजनक है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के बजाए उत्तर कोरिया को अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकना चाहिए और उकसाने वाली गतिविधियों से बचना चाहिए।

Be the first to comment on "दक्षिण कोरिया व अमेरिका का सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया नाराज"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: