पेमा खाण्डू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का उत्तरदायित्व संभाला

पेमा खाण्डू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

कांग्रेस विधायक और अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खाण्डू के पुत्र पेमा खाण्डू ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

राजभवन में आयोजित एक समारोह में अरुणाचल प्रदेश के कार्यवाहक राज्यपाल तथागत रॉय ने 37 वर्षीय विधायक को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। खाण्डू देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं।

पेमा खाण्डू के पिता दोरजी खाण्डू की 2011 में मुख्यमंत्री पद पर रहते हुये एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। पेमा खाण्डू व्यापारी से राजनेता बने हैं।

इस मौके पर नाबम तुकी समेत कांग्रेस के सभी वर्तमान विधायक मौजूद थे। गत बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद मुख्यमंत्री के रूप में नाबम तुकी को बहाल किया गया था।

राज्यपाल ने शनिवार को खाण्डू को शपथ दिलायी।

राज्यपाल ने शनिवार को खाण्डू को शपथ दिलायी।

पेमा खाण्डू के लिए कांग्रेस के विद्रोही विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए नाबम तुकी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। तुकी को अपदस्थ करने के लिए विद्रोही विधायक कांग्रेस से अलग हो गए थे।

इससे पहले तुकी ने कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता पद से इस्तीफ दिया था और अगले सीएलपी नेता के रूप में पेमा खाण्डू के नाम का प्रस्ताव किया था।

कांग्रेस के 15 और 29 असंतुष्ट विधायकों समेत सभी 44 विधायकों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। गत फरवरी महीने में कांग्रेस के असंतुष्ट विधायक पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) में शामिल हो गए थे।

कांग्रेस के 44 विधायकों में पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल भी शामिल थे। गत फरवरी महीने में पुल ने तुकी को अपदस्थ कर दिया था और स्वयं राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

Be the first to comment on "पेमा खाण्डू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का उत्तरदायित्व संभाला"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: