उज्ज्वला योजना: 3 सालों में 5 करोड़ निर्धन परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन

पहले साल में 1.5 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देने की योजना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की।

इस योजना के तहत अति निर्धन परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाने से देश में खाना पकाने की गैस की सभी लोगों पहुंच सकेगी।उज्ज्वला योजना के तहत ग़रीब महिलाओं को मुफ़्त गैस दी जाएगी।

पहले साल में डेढ़ करो़ड़ अति निर्धन परिवारों की महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे और 3 सालों में 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की योजना है।

अभी देश में 16 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन हैं। लेकिन इसके बावजूद करोड़ों ग़रीब परिवार अभी भी मिट्टी के चूल्हे और केरोसीन स्टोव पर खाना बनाने को मजबूर हैं।

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बलिया, उत्तर प्रदेश, 1 मई 2016।

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बलिया, उत्तर प्रदेश, 1 मई 2016।

केंद्र सरकार इस योजना पर 8 हज़ार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

बलिया में उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर चिंता जताई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 50 सालों में जिस ताड़ीघाट, गाजीपुर और मऊ को रेल परियोजनाओं से नहीं जोड़ा गया, उसे भी उनकी सरकार ने जोड़ने का निर्णय लिया है।

गांव-गांव में बिजली पहुंचाने के लक्ष्य पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार आने के बाद अब तक तेरह सौ से ज्यादा गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है।

इस मौके पर तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और केंद्रीय लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र मौजूद थे।

%d bloggers like this: