उत्तर कोरिया को डराने के लिये अमेरिका ने दक्षिण कोरिया भेजे बमवर्षक

अमेरिका के बी-1 बी बमवर्षक विमान।

हाल ही में परमाणु परीक्षण करने वाले उत्तरी कोरिया को ‘डराने’ तथा दक्षिण कोरिया को तसल्ली देने के लिए एक खास शक्ति-प्रदर्शन के तहत अमेरिका ने मंगलवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम सुपरसॉनिक बमवर्षक विमान सहयोगी दक्षिण कोरिया के ऊपर से भेजे।

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई जेट विमानों की सुरक्षा में आवाज की गति से तेज उड़ने में सक्षम बी-1 बमवर्षक विमानों को उत्तरी कोरिया की सीमा से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित ओसान एयरबेस के ऊपर की उड़ान को अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों ने कवर किया।

अमेरिका का बी-1 बी बमवर्षक विमान।

अमेरिका का बी-1 बी बमवर्षक विमान।

दक्षिण कोरिया के पास नाभिकीय हथियार नहीं हैं, और उत्तरी कोरिया से बचाव के लिए अमेरिका के ‘नाभिकीय संरक्षण’ पर निर्भर करता है।

इसके अलावा अमेरिका के 28,000 से ज़्यादा सैनिक भी दक्षिण कोरिया में तैनात हैं और पड़ोसी जापान के ओकीनावा में अमेरिका का बड़ा सैनिक अड्डा है जहां पर उसके नाभिकीय विमानवाहक पोत तैनात रहते हैं।

लेकिन इसके बावजूद उत्तर कोरिया के रवैये में कोई खास बदलाव नहीं दिखता है क्योंकि उसे पता है कि परमाणु क्षमता से संपन्न देश से लड़ाई अमेरिका के लिये भी आसान नहीं होगी।

उत्तरी कोरिया प्रचार करता है कि इस तरह की उड़ानें तथा अमेरिकी फौज का दक्षिण कोरिया में प्रभाव इस बात का सबूत है कि अमेरिका उसके प्रति दुश्मनी का भाव रखता है।

Be the first to comment on "उत्तर कोरिया को डराने के लिये अमेरिका ने दक्षिण कोरिया भेजे बमवर्षक"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: