प्रधानमंत्री मोदी 22 मई से 2 दिनों की ईरान यात्रा पर

फाइल फोटो - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 और 23 मई को ईरान की यात्रा करेंगे, यात्रा के दौरान क्षेत्रीय जुडा़व, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा साझेदारी विकसित करने और द्वीपक्षीय व्यापार बढा़ने पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 और 23 मई को ईरान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रुहानी के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी की वहां जा रहे हैं।

यात्रा के दौरान पीएम मोदी की मुलाकात ईरान के सर्वोच्च नेता के साथ भी होगी तो वो राष्ट्रपति रुहानी के साथ द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर बातचीत करेंगे। भारत और ईरान के रिश्ते काफी पुराने हैं तो दोनों मुल्कों के बीच आर्थिक संबंध भी बेहद मज़बूत हैं।

फाइल फोटो - तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अप्रैल में ईरान के दौरे पर गये थे।

फाइल फोटो – तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अप्रैल में ईरान के दौरे पर गये थे।

इस दौरे में दोनों देशों के बीच खास तौर पर आधारभूत संरचना, क्षेत्रीय आवागमन, उर्जा सहयोग और द्वीपक्षीय व्यापार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी। इसके अलावा क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ईरान की यात्रा की थी। ईरान के ऊपर से विश्व शक्तियों के आर्थिक प्रतिबंध समाप्त होने के बाद से भारत और ईरान तेजी से अपने रिश्तों को बढ़ा रहे हैं।

ईरान से खरीदे गये तेल और गैस की कीमत का जो भुगतान भारत रुपये में करता था उसे यूरो में करने के लिये भी भारत तैयार हो गया है।

हाल ही में ईरान की फार्स समाचार एजेंसी ने कहा था कि भारत ने ईरान को करीब 6 अरब यूरो के भुगतान के लिये तुर्की के एक बैंक से संपर्क भी किया है।

Be the first to comment on "प्रधानमंत्री मोदी 22 मई से 2 दिनों की ईरान यात्रा पर"

आप इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया यहां पर दे सकते हैं।

%d bloggers like this: